seo kya hai in hindi

Seo Kya Hai In Hindi 2023 | एसईओ क्या है | क्लासिफाइड सबमिशन क्या है

author
2 minutes, 9 seconds Read

आज हम जानेगे seo kya hai in hindi mai? यह एक वेबसाइट या ब्लॉग के लिए क्यों जरुरी है। अगर आप भी मेरी तरहा अपना करियर ब्लॉग्गिंग में बनाना चाह रहे है तो आपका इस आर्टिकल को पढना बहुत जरुरी है । सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के अंतर्गत कई Activity और भी आती है। जिसमे ऑफ पेज seo और On Page seo शामिल है। अगर आप कोई आर्टिकल लिखते है तब तक गूगल में वो आर्टिकल रैंक नहीं होगा जब तक उसका SEO अच्छी तरह से नहीं किया गया होगा।

गूगल के First Page पर आने के लिए आर्टिकल आपका रैंक के लिए SEO Optimize होना बहुत जरुरी है। आप अपने कंटेंट को आर्टिकल या विडियो के माध्यम से लोगो तक पंहुचा सकते है। इसके लिए आपको उसको गूगल पर रैंक कराना होगा। तभी लोग आपके कंटेंट को देखेगे। विजिटर उस पर ज्यादा Trust करते जो कंटेंट रैंक करते है। लेकिन यह काम इतना आसान भी नहीं होता है। आपको अपने आर्टिकल को अच्छी तरह से SEO Optimize करके लिखना रैंक के लिए बहुत जरुरी होता है। इस लेख में हम आपको यही बतायंगे की SEO क्या है इन हिंदी (seo kya hai in hindi) और आप किस तरह से अपने ब्लॉग के लिए एसईओ कर सकते है, तो आइये सबसे पहले जानते है, SEO Kya Hai in hindi

Seo Kya Hai In Hindi 2023 | एसईओ क्या है और इसके फायदे 

एसईओ का फुल फॉर्म है Search Engine Optimization। है यह एक ऐसा तरीका है जो वेबसाइटों को bing, Google या Yahoo जैसे सर्च इंजनों में रैंक करने में मदद करता है। हम कह सकते हैं कि एसईओ एक वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने की प्रक्रिया है ताकि यह सर्च इंजन रिजल्ट पेज (SERPs) में अच्छे से रैंक करे और सर्च इंजन से वेबसाइट मे ट्रैफिक उत्पन्न करे।इस प्रक्रिया में ऑफ़-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, ऑन-पेज ऑप्टिमाइज़ेशन, कीवर्ड रिसर्च और लिंक बिल्डिंग और जैसी विभिन्न तकनीकें शामिल हैं।

सर्च इंजन क्या होता है हम सभी इस बारे मे अच्छी तरहा से जानते है जब अगर सर्च इंजन की हो हीरही है तब आपको मालूम होना चाहिए Google पूरी दुनिया का सबसे popular search engine है। इसके अलावा और भी सर्च इंजन है जैसे Bing, Yahoo, एसईओ की मदद से अपने ब्लॉग को सभी सर्च इंजन पर No.1 position पर रख सकते हैं।

seo के क्या फायदे है | Seo Kya Hai In Hindi 2023

SEO का महत्त्व क्या है एक ब्लॉगर की वेबसाइट या Blog के लिए –

  • गूगल मे सर्च इंजन में सबसे ज्यादा ट्रस्ट Trust उस वेबसाइट पर किया जाता है, जो की गूगल के फर्स्ट पेज पेज पर दिखाई देती है। अगर आपके पास भी वेबसाइट या ब्लॉग है, तो आपको एसईओ की मदद से अपनी वेबसाइट के पेज को गूगल के टॉप में लाना होगा। इसके लिए आपको बताएगे की आप किस तरह से एसईओ कर सकते है, जिससे की आपकी वेबसाइट फर्स्ट पेज पर आये।
  • अगर आप एसईओ करते है तो यह आपकी वेबसाइट के अलावा आपके लिए भी बहुत ही महत्वपूर्ण हो जाता है आप जितना ज्यादा एसईओ सीखते है आपकी स्किल्स उतनी ज्यादा बढ़ती जाती है जिससे आपकी वेबसाइट की Usability भी बढ़ती है ।
  • एसईओ आपकी वेबसाइट के सोशल मीडिया प्रमोशन के लिए भी महत्वपूर्ण होता है। जब आपकी वेबसाइट पर यूजर कुछ पढ़ने के लिए आता है तो वह उस कंटेंट को सोशल मीडिया में भी शेयर करता है।
  • आपने अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से एसईओ ऑप्टीमाइज़्ड किया है, तो आप अपने Competitor को भी पीछे छोड़ देते हो। अगर आपका Competitor और आप एक जैसे Product बेच रहे हो, तो ऐसे में वह वेबसाइट ज्यादा कन्वर्शन देगी, जो की पूरी तरह से एसईओ ऑप्टिमाइज़ है ।

एफिलिएट मार्केटिंग बिज़नेस कैसे काम करता है

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

SEO का फुल फॉर्म Search Engine Optimization

How Many Types of SEO in Hindi | Seo Kya Hai In Hindi 2023

SEO दो प्रकार का होता है, ऑफ पेज एसईओ और ऑन पेज एसईओ इसके अलावा एक लोकल एसईओ भी होता है तो आइये सबसे पहले हम ऑफ पेज एसईओ और ऑन पेज एसईओ के बारे में जानते है –

  1. On Page SEO
  2. Off Page SEO

On-Page SEO क्या है?

On Page एसईओ वेबसाइट या ब्लॉग के यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने में मदद करता है। अगर आप वेबसाइट की Template SEO Optimize रखते है  तो इससे आपकी वेबसाइट की रैंकिंग अच्छी  होती है।

एसईओ के सभी फॉर्मूलों के अनुसार ऑन पेज एसईओ के द्वारा आप अपनी वेबसाइट में अच्छा कंटेंट लिखे और सभी कीवर्ड को ठीक तरह से टारगेट भी करें। अगर आप ऑन पेज एसईओ में कीवर्ड टारगेट करना सीख जाते है, तो इससे आपकी वेबसाइट गूगल में जल्दी रैंक होती है। और आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक भी आता है। तो आइये अब जानते है, की ऑन पेज एसईओ कैसे करें –

On Page SEO कैसे करे | Seo Kya Hai In Hindi 2023

तो आइये जानते है, ऑन पेज एसईओ Techniques जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को और भी ज्यादा बेहतर बनाते है।

  1. Website Speed

वेबसाइट स्पीड रैंकिंग मे बहुत बड़ा फैक्टर है। अगर आपकी वेबसाइट की स्पीड अच्छी है तो आपकी वेबसाइट पर यूजर भी ज्यादा देर तक रुकते है। एक वेबसाइट की अच्छी स्पीड कितनी होनी चाहिए आपको बता दें की वेबसाइट 5 से 6 सेकंड में पूरी लोडLoad हो जानी चाहिए। वेबसाइट की स्पीड अगर आपकी अच्छी नहीं है तो ऐसे में आपकी वेबसाइट का बाउंस रेट बढ़ता है और आपकी वेबसाइट की रैंकिंग डाउन होने लगती है।

वेबसाइट की स्पीड के लिए आप जितनी भी इमेज आप लगते है उनको कॉम्प्रेस करके ही लगाए । वेबसाइट में सभी इमेज अगर 100kb या इससे कम की होगी वेबसाइट की स्पीड बढ़ जायेगी। वर्डप्रेस पर अगर आपकी वेबसाइट है तो आप इसमें स्पीड के लिए Plugin का उपयोग भी कर सकते है। वर्डप्रेस में WP Rocket Plugin का यूज़ किया जाता है वेबसाइट स्पीड के लिए।

  1. Website Navigation

वेबसाइट नेविगेशन भी ऑन पेज एसईओ भी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, अगर आपकी वेबसाइट का नेविगेशन अच्छा है तो वेबसाइट पर यूजर को किसी भी दूसरे पेज पर जाने के लिए परेशानी नहीं होगी। अपनी वेबसाइट का नेविगेशन या मेनू हमेशा यूजर फ्रेंडली बनाये।

  1. Title Tag

जब आप अपनी वेबसाइट की पोस्ट के लिए टाइटल लिखते है, तो उसे हमेशा ऐसा लिखे जिससे की Visitor को पढ़ते साथ ही उसपर क्लिक करे । इससे वेबसाइट का CTR Increase होता है । आपको हमेशा अपनी वेबसाइट में टाइटल टैग 65 Character का होना चाहिए । आपको अपने टाइटल में नंबर और पॉवर वर्ड का यूज़ करना चाहिए।

  1. Post URL

अपनी वेबसाइट में पोस्ट का URL हमेशा छोटा ही लिखे। जिस कीवर्ड को टारगेट करके आप अपनी पोस्ट लिख रहे है हमेशा उस कीवर्ड को अपनी पोस्ट के URL में लिखे। year पोस्ट के URL में कभी भी ना लिखे ।

  1. Internal Link

On Page SEO का महत्वपूर्ण Factor Internal Link भी है। आर्टिकल आपका इस तरहा से होना चाहिए की जो आर्टिकल आपने पहले से लिखे हुए है उन शब्दों का उपयोग करके आप उस शब्द पर इंटरनल लिंकिंग कर सकते है। इससे आर्टिकल रैंक होने में मदद मिलती है।

  1. Alt Tag

Alt Tag का उपयोग वेबसाइट मे लगाने वाली इमेज में किया जाता है। अगर आप अपनी वेबसाइट की Images में Alt Tag का उपयोग करते है तो आपकी वेबसाइट की इमेजेज भी सर्च इंजन में रैंक करती है इससे आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ने लगता है।

  1. Content, Heading And Keyword

आपकी वेबसाइट की रैंकिंग कंटेंट पर निर्भर करती है। अगर आपकी वेबसाइट में अच्छा कंटेंट है, तो यूजर आपकी वेबसाइट पर काफी देर तक रहेगा । आपको आर्टिकल मे कम से कम 750 Word तो लिखने चाहिए और अगर कोई टॉपिक बड़ा है तो उसको पूरा लिखना चाहिए।

अपने heading मे आप focus keyword का Use जरूर करें। heading मे भी आप h1, H2, H3 tag का Use जरूर करें। जब आप कंटेंट लिखते है, तो उसमे Heading का विशेष ध्यान रखे। अपने कंटेंट में H1, H2, H3 Heading का Use जरूर करें।

Long Tail Keyword का Use भी अपनी वेबसाइट मे करें। Long Tail Keyword से आसानी से वेबसाइट रैंक हो जाती है। जिस भी कीवर्ड के ऊपर अपनी Post लिख रहे है, उसको कंटेंट में कुछ जगह पर बोल्ड करना चाहिए। अगर आप इन सभी Techniques का On Page Optimization मे Use करते है तो आपकी वेबपेज का On Page SEO बढ़िया हो जाएगा।

Off-Page SEO क्या है

Off Page SEO करने के लिए Website लॉग इन करने की जरुरत नहीं होती है। ऑफ पेज करने के लिए वेबसाइट में सारा कार्य बाहर से हो जाता है। क्योकिं इसमे हमे URL की आवश्यकता होती है। Off Page SEO के भी काफी सारे तरीके होता है। ऑफ पेज SEO करने के लिए Article Submission किया जाता है

किसी पोपुलर ब्लॉग या वेबसाइट पर जाकर वहां पर कमेंट कर सकते है और उसमे आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी कमेंट कर सकते है इससे हमे एक  Backlink मिल जाता है।

Social Media पर भी पेज अपनी वेबसाइट का Page बनाकर इसमें Followers बढ़ा सकते है।

इसके अलावा आप अपने niche के जैसे ब्लॉग पर गेस्ट पोस्र्ट कर सकते है। जिससे आपकी वेबसाइट पर रेफरल ट्रैफिक आता है। आपको ऑफ पेज seo समझ आ गया होगा । तो आइये अब जान लेते है Off Page SEO किस तरहा किया जाता है।

Off Page SEO कैसे करे?

Off Page SEO करने के बहुत से तरीके है। जिनकी मदद से वेबसाइट रैंकिंग बढ़ा सकते है। अगर आप अपनी वेबसाइट का ऑन पेज SEO कर लेते है और Off Page SEO नहीं करते है, तो ऐसे में आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आने में काफी समय लग सकता है। तो जानते है Off Page SEO Techniques के बारे में जानकारी –

  1. Search Engine Submission

Search Engine Submission में आपको अपनी वेबसाइट को सर्च इंजन मे सबमिट कराना होता है। निचे आपको कुछ लिंक दिए हुए है आप अपनी वेबसाइट को इन सभी लिंक मे सबमिट कर सकते है।

http://www.activesearchresults.com/

http://www.somuch.com/submit-links/

http://www.exalead.com/search/web/submit/

http://www.bing.com/toolbox/submit-site-url

http://www.exactseek.com/add.html

https://www.google.com/webmasters/tools/submit-url

http://www.scrubtheweb.com/addurl.html

http://www.whatuseek.com/addurl.html

  1. Bookmarking Submission

बुकमार्किंग सबमिशन(Bookmarking Submission) वेबसाइट की रैंकिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। आप इन्टरनेट से बुकमार्किंग वेबसाइट निकालकर वेबसाइट या आर्टिकल को इनमे सबमिट कर सकते है। यहाँ पर आपको कुछ पोपुलर बुकमार्किंग Website दी गयी है इन पर आप अपनी वेबसाइट को सबमिट कर सकते है।

Twitter

Pocket

Reddit

Dribble

Slashdot

Pinterest

StumbleUpon

  1. Directory Submission

डायरेक्टरी सबमिशन(Directory Submission) के अंतर्गत आप अपनी वेबसाइट को हाई डोमेन अथॉरिटी High Domain Authority (DA) और हाई पेज अथॉरिटी High Page Authority (PA) वाली वेबसाइट के अंदर सबमिट करें। इससे आपकी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी (DA) और पेज अथॉरिटी (PA) बढ़ती है।

  1. Social Media

आप सोशल मीडिया पर भी वेबसाइट का पेज बनाकर उसमे वेबसाइट का लिंक ऐड कर सकते है। उसके बाद आप अपनी वेबसाइट पर जो भी आर्टिकल लिखते है, उसे सभी सोशल मीडिया Social Media वेबसाइट पर शेयर करें। इससे आपकी वेबसाइट की रीच बढ़ती है।

  1. Classified Submission

क्लासिफाइड सबमिशन(Classified Submission) भी ऑफ पेज का एक महत्वपूर्ण फैक्टर है। इसके लिए आप Free Classified Submission Site पर SignUp करके अपनी वेबसाइट को सबमिट कर सकते है। आप किसी भी कंट्री की क्लासिफाइड Website में अपनी वेबसाइट को सबमिट कर सकते है।

मान लीजिये आपको अपनी वेबसाइट को श्रीलंका की वेबसाइट में सबमिट करना है, तो आपको Google में Top 10 Classified Sites in srilanka लिखना है आपके सामने वहा की Best Site की लिस्ट आ जाएगी। इस तरह से आप Classified Submission कर सकते है।

  1. Blog Commenting

इसके लिए आपको अच्छे ब्लॉग पर जाकर Comment करना पड़ता है। और जहाँ Website का Option होता है, वहां पर आप अपनी वेबसाइट का लिंक भी डाल सकते है । इस तरह से आपको एक Backlink मिल जाता है। इसके अलावा कुछ वेबसाइट में आप comment के अंदर अपने फोकस कीवर्ड (Focus Keyword) को Anchor के साथ HyperLink भी कर सकते है।

  1. Question and Answer Website

Question and Answer वाली वेबसाइट में जाकर आपको लोगो द्वारा पूछे सवालों के जबाब देने है। और उसी जबाब में आपको उस लेख से सम्बंधित अपने आर्टिकल का लिंक भी देना है। इससे आपकी वेबसाइट को Backlink मिलेगा। Question and Answer की सबसे Popular Website “Quora” है।

  1. Guest Post

Guest Post इससे आपको हाई क्वालिटी Backlink मिलता है। आपको इसके लिए अपने Blog से सम्बंधित वेबसाइट के Owner को कांटेक्ट करके उससे एक Guest Post लेना होगा। आपको गूगल पर भी काफी सारी Free Guest Post Website मिल जाएंगी। जहाँ पर आप एक अच्छा सा कंटेंट लिखकर उसमे अपनी वेबसाइट या फिर वेबसाइट के आर्टिकल का लिंक लगाकर सबमिट कर सकते है।

  1. Web 2.0 Submission

Web 2.0 Submission में आप एक Subdomain बनाकर एक ब्लॉग बना सकते है। इसके बाद Full Customize करके इसके ऊपर कुछ आर्टिकल पोस्ट कर सकते है। इसके प्रतियेक आर्टिकल में आप वेबसाइट के लिंक को डाल सकते है। मान लीजिये आपने ब्लॉगर पर एक Web 2.0 Submission किया तो इसके लिए आपको एक Website URL चुनना पड़ेगा। जो की आपको abc.blogspot.com मिलेगा। इस तरह के बैकलिंक बहुत पावरफुल होते है।

  1. Profile Creation

off page seo भी Profile Creation का एक अच्छा तरीका है। आपको बता दें, की Off page का मुख्य उद्देश्य बेकलिंक बनाना होता है। चाहे वह डू फॉलो बेकलिंक हो या फिर नो फॉलो बेकलिंक हो। Profile Creation की बहुत सारी वेबसाइट

ऐसी है, जो आपको डू फॉलो बेकलिंक देती है। आपको गूगल में जाकर कुछ High DA वाली वेबसाइट को ढूंढ़ना है, और उन पर अपनी प्रोफाइल बनाकर उसमे अपनी वेबसाइट का लिंक डालना है। जिससे आपको एक अच्छा बेकलिंक मिल जाता है।

SEO सिखने का तरीका |SEO सीखना आसान है क्या

Search Engine Optimization (SEO) सिखने के लिए आपको सबसे पहले इसके बेसिक के बारे में जानना बहुत जरुरी है जो की आपको इस लेख में उन सभी चीजों के बारे बताया गया है। आपने यह आर्टिकल पूरा ध्यानपूर्वक पढ़ा है उम्मीद है की आपको इस लेख से सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के बारे में जानकरी मिल चुकी है। इन्ही सभी चीजों को आपको और ज्यादा गहराई से समझना है।

जैसे की यहाँ पर आपको ऑन पेज SEO और ऑफ पेज SEO की जानकारी दी गयी है, एक ब्लॉग बना कर । इसके बाद आप ब्लॉग पर इन तरहो SEO कर सकते है। जिससे आपको बहुत ज्यादा मदद मिलेगी। SEO सिखने एक सबसे आसान तरीका है।

अब जान लेते है क्या SEO सीखना आसान है या मुश्किल – आपको बता दें, की वैसे तो SEO सीखना ज्यादा मुश्किल काम तो नहीं है। लेकिन इसको सिखने के लिए आपको हमेशा अपडेट रहना पड़ता है। क्योकिं गूगल के Algorithm समय समय पर बदलते रहते है। जिनके आधार पर ही एक वेबसाइट की रैंक होती है। हालाकिं SEO के कई फंडामेंटल ऐसे भी है, जो की कभी भी नहीं बदलते है। यह सभी चीजे आपको समझ में तब आएँगी जब आप खुद से SEO को सीखना शुरू करेगे ।

SEO का कोर्स डिजिटल मार्केटिंग के अंतर्गत आता है। यह कोर्स गूगल के द्वारा फ्री में कर सकते है।

SEO (Search Engine Optimization) के बारे में कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के उत्तर निम्नलिखित हैं:

SEO क्या है?

SEO एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें वेबसाइट को सजाने-सवारने के तरीके का प्रयास किया जाता है ताकि वह सर्च इंजन्स (जैसे Google) में अधिक दिखाई दे सके और अधिक विजिटर्स आ सकें।

SEO क्यों महत्वपूर्ण है?

SEO के माध्यम से आपकी वेबसाइट को अधिक लोग देख सकते हैं, जिससे वेबसाइट की विजिटिंग और ऑनलाइन प्राधिकृति बढ़ सकती है।

SEO कैसे काम करता है?

SEO में अनुसंधान करके वेबसाइट पर कीवर्ड, बैकलिंक्स, सोशल पोस्ट और अन्य मानकों का उपयोग किया जाता है ताकि सर्च इंजन्स उसे अधिक प्राधिकृति दे सकें।

क्या वेबसाइट के लिए SEO जरूरी है?

हां, वेबसाइट के लिए SEO बहुत जरुरी है इससे आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक करती है ।

SEO के लिए किस प्रकार के तकनीकी योग्यताएँ चाहिए?

SEO के लिए कुछ महत्वपूर्ण तकनीकी योग्यताएँ शामिल हैं, जैसे कि वेबसाइट की स्पीड, रेस्पोंसिव वेबसाइट डिजाईन, और साइट की सुरक्षा।

बैकलिंक्स क्या हैं और इन्हें कैसे प्राप्त करें?

बैकलिंक्स दूसरी वेबसाइट्स से आपकी वेबसाइट पर आने वाले लिंक्स को कहा जाता हैं। आप उच्च-मान्यता वाले वेबसाइट्स से बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं और अच्छे सामग्री और उपयोगी सामग्री को शेयर करके भी बैकलिंक्स प्राप्त कर सकते हैं।

कितने समय तक SEO पर काम करना चाहिए?

SEO एक निरंतर प्रक्रिया है और लगातार मेहनत की आवश्यकता होती है। आपको नियमित रूप से एक वेबसाइट पर करना चाहिए

इस लेख में हमने seo kya hai in hindi में पूरी जानकारी बताई है। जिसमें बताया कि एसईओ क्या है और इसके फायदे, SEO का फुल फॉर्म, How Many Types of SEO in Hindi इत्यादि। उम्मीद करते हैं कि यह लेख आपको पसंद आया होगा और कुछ नया जानने को जरुर मिला होगा। यह प्रभावशाली लेख आपको कैसा लगा हमें जरुर बताए। अगर कुछ पूछना चाहते हैं। तब कमेंट के जरिए बेझिझक पूछ सकते हैं।

 

About Author

Similar Posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: