Site icon

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2023 | pmjday yojna kya hai

pmjday yojna kya hai

pmjday yojna kya hai Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2023 | PMJDY | जाने खताधारकों को कैसे मिलेंगे ₹10000

भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा जनधन खाते खोले जाने हेतु यह योजना शुरू की गई। इस योजना को जन धन के नाम से जाना जाता है। (Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana 2023) इस योजना के अंतर्गत व्यक्तियों के नि:शुल्क खातो को खोला गया था। सभी खाते इंडिया (भारत) के नेशनलाइज्ड बैंक में खोले जा रहे है। यदि आपको भी जनधन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाना है तो आपको जल्दी खुलवा लेना चाहिए। क्योंकि भारत सरकार के द्वारा जनधन खाताधारकों के लिए कभी भी कोई भी बड़ी घोषणा की जा सकती है। बताया यह भी जा रहा है कि जनधन खातों में खाताधारको को ₹10000 तक का फायदा होने वाला है। अन्य सरकारी योजनाओं में जनधन खाता धारको को काफी तरहा के लाभ मिलते हैं।

आइए जान लेते है प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना आखिर क्या है? प्रधानमंत्री जनधन खाते को किस तरहा से खुलवाया जाता है  प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना मे ₹10000 किस तरहा आएंगे जनधन खाते मे धारको को कौन-कौन से लाभ मिलने वाले हैं? जनधन खाता खुलवाने तथा इसकी और भी अन्य योजनाओं से जुड़ी सभी जानकारी के लिए इस आर्टिकल में हमारे साथ अंत तक बने रहे।

प्रधानमंत्री जनधन योजना 2023 | PMJDY pmjday yojna kya hai

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा BPL श्रेणी परिवारों एव आर्थिक वर्ग से कमजोर के लिए जनधन खाता योजना शुरू की गई थी। योजना के अंतर्गत भारत सरकार के द्वारा विभिन्न प्रकार की योजनाओं का लाभ देना निच्चित किया गया है। इसी के साथ जनधन खाताधारकों को ₹10000 तक का फायदा हो सकता हैं। इस खाते को आप नेशनलाइज्ड बैंक से खुलवा सकते हैं। सभी बैंक में खाता नि:शुल्क खोला जाएगा किसी प्रकार का चार्ज नहीं लिया जाएगा। खाता खुलवाने पर कुछ लिमिट जरूर दी जाती है। कि वह अपने खाते से 10000 से ज्यादा  1 महीने में निकाल नहीं सकते। सरकार द्वारा खातों में अनेक प्रकार की योजना का लाभ दिया जाता है।

प्रधानमंत्री जनधन खाता मे योजनाओं से मिलने वाली सुविधाएं pmjday yojna kya hai

जैसा कि आप सभी जानते हैं प्रधानमंत्री जनधन खातों को खाता धारको के लाभ के लिए ही खुलवाया गया है। और इन खातो को सरकार की अन्य योजनाओं को भी इन खातों से जोड़ा गया है।  केंद्र सरकार द्वारा इन खातों में अनेक प्रकार की सुविधाएं दी जाएगी। जैसे:- प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0

जनधन खातों में मिलती है ओवर ड्राफ्ट की सुविधा | Overdraft facility is available in Jan Dhan accounts pmjday yojna kya hai

जनधन खाते में ओवर ड्राफ्ट लेने की पात्रता | Eligibility to take over draft in Jan Dhan account | pmjday yojna kya hai

जनधन खातों से मिलने वाले लाभ | Benefits of Jan Dhan accounts | pmjday yojna kya hai

जनधन खाता धारक को सरकार द्वारा अनेक प्रकार की योजनाओं से भी जोड़ा गया है। जैसे:-

प्रधानमंत्री जनधन खाता किस तरहा से खुलवाएं | How to open PM Jan Dhan Account 2023 | pmjday yojna kya hai

प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना FAQ

Q- प्रधानमंत्री जनधन खाता योजना क्या है?

Ans.  परिवारों को लाभ देने हेतु जनधन खाता योजना शुरू किया गया है। जो भी परिवार आर्थिक रूप से कमजोर हैं। असंगठित क्षेत्रों में काम कर रहे श्रमिक बीपीएल श्रेणी में अपना जीवन यापन कर रहे हैं। ऐसे परिवारों को योजना के अंतर्गत लाभ देने हेतु ओवरड्राफ्ट और ₹200000 तक का एक्सीडेंटल बीमा निशुल्क दिया जाएगा।

Q- जनधन खातों में ओवरड्राफ्ट सुविधा क्या है?

Ans.  जनधन खाता धारको को सरकार द्वारा ₹2000 से लेकर ₹10000 तक का ओवरड्राफ्ट दिया जा सकता है। पहले यह ओवरड्राफ्ट ₹5000 का था जो अब ₹10000 कर दिया गया है। इस ड्राफ्ट को लेने की उम्र खाता धारक की 65 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। वह खाता 6 महीने से अधिक पुराना भी होना चाहिए। ऐसा नहीं होने पर केवल ₹2000 तक का ही ड्राफ्ट ले सकते हैं।

Q- जनधन खाता कैसे खुलवाएं?

Ans.  जनधन खाता खुलवाने के लिए आप अपने नजदीकी सरकारी या प्राइवेट से संपर्क कर सकते हैं। जो बैंक नेशनलाइज्ड हो आप बड़ी ही आसानी से वहां पर जनधन खाते के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस आर्टिकल मे आपको pmjday yojna kya hai इससे संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी आप अच्छी तरहा से समझ गए होगे अगर आर्टिकल लिखते हुए हमसे कुछ गलती हो गयी हो तो या कुछ भी समझ न आया हो तो आप हमे कमेंट करके बता सकते है

Exit mobile version