Owner of Zomato Company

Owner of Zomato Company 2024 | जोमाटो कंपनी की सभी सम्पूर्ण जानकारी

author
0 minutes, 26 seconds Read

आज इस लेख में हम आपको जोमाटो कंपनी के बारे में बहुत सी जानकारी देने वाले हैं, Owner of Zomato Company अगर आपको जोमाटो कंपनी के बारे में ज्यादा नहीं पता है, तो आज हम आपको इस लेख मे सभी चीज़ें बताने वाले हैं। जैसे की Owner of Zomato Company, Zomato के Founder कौन है
इन्टरनेट की दुनिया मे आजकल सभी चीज़ें ऑनलाइन खरीद ली जाती है ऐसे में अगर आप अभी तक ऑनलाइन खरीदारी के बारे में नहीं जानते हैं, तो आप बहुत ही पीछे हैं क्यूकि आज के समय मे सब कुछ डिजिटल है, आज के समय में अगर कोई प्रोडक्ट मंगवाना हो यहाँ तक की खाना तक घर पर मगवाने की सर्विस मिल रही हैं।
आजकल ज्यादा तर नए बिज़नेस ऑनलाइन सुरु किये जा रहे हैं। जिस वजह से आज के समय में काफी सारी नयी कंपनी चालू हो गयी हैं
ऑनलाइन बिज़नेस को स्टार्ट करने के लिए आपको एक अच्छे से आईडिया की जरुरत पड़ती है, जिसके बाद आपको बस उस बिज़नस को शुरु करना होता है, ऑनलाइन बिज़नस मे आपको ये देखना होता है के किस तरहा से आपके बिज़नेस से लोगों को क्या मदद मिल रही है। zomato भी कुछ ऐसी ही कंपनी है जोकि काफी थोड़े समय में बहुत ज्यादा पॉपुलर कंपनी बन गयी है। और इसके अच्छे बिज़नेस मॉडल ने इसे कहाँ से कहाँ लाकर खड़ा कर दिया है।
आज हम आपको अपने इस लेख मे जोमाटो कंपनी के बारे में बताने वाले हैं की, zomato कंपनी का मालिक कौन है, जोमाटो किस तरहा से शुरु की गयी। और भी बहुत कुछ आपको जोमाटो के बारे में जानने के लिए मिलेगा।

Zomato का मालिक कौन है | Owner of Zomato Company

Zomato कंपनी के मालिक दीपिंदर गोयल (Deepinder Goyal) हैं, इन्होने अपने दोस्त पंकज चड्डा के साथ मिलकर जोमाटो को साल 2008 में Foodiebay के नाम से शुरु किया था, जिसके बाद 18 January 2010 को इसका नाम बदलकर zomato कर दिया था।
दीपेन्दर गोयल ने अपने दोस्त पंकज चड्ढा के साथ मिलकर जोमैटो कंपनी की शुरुआत की थी। आज यह कंपनी ऑनलाइन फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी मे 24 देशों के 12 लाख शहरों में अपनी सेवाएं दे रही है।
सिर्फ दिल्ली-एनसीआर में zomato कंपनी ने 1200 रेस्टोरेन्ट्स के साथ पार्टनरशिप कि हुई है। ये ऑनलाइन फूड डिलीवरी एशिया में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है।
जोमाटो पूरे भारत में फ़ूड डिलीवरी का काम कर रहा है। शुरुआत मे यह दिल्ली, मुंबई, बैंगलोर, चेन्नई, पुणे और कोलकाता में शुरू की गयी थी।
और साल 2011 के बाद जोमाटो ने अपना बिज़नेस भारत के बाहर यूनाइटेड अरब एमिरेट्स, श्री लंका, क़तर, इंग्लैंड जैसे देशों में शुरुआत कि।
Zomato कंपनी के बारे में जानकारी [About Zomato Company]
स्थापना 2008
मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा
संस्थापक दीपिंदर गोयल
सीईओ दीपिंदर गोयल
उत्पाद Food Delivery App
वेबसाइट zomato.com

Zomato की शुरुआत कैसे हुई| Owner of Zomato Company

एक बार दीपिंदर कैंटीन में खाने के मेन्यू का इंतजार कर रहे थे। तभी उन्हें महसूस हुआ कि इसमें काफी वक्त खराब होता है। उन्होंने खाने का मेन्यू स्कैन कर के ऑनलाइन डाल दिया जिसे लोगों ने काफी पसंद किया। यही से उन्हें ऑनलाइन फ़ूड जोमैटो का आईडिया आया।
ऑनलाइन मेन्यू पर अच्छा रिसपॉन्स आने पर उन्होंने वेबसाइट खोलने की सोचा जिसमें आसपास के लोगो को रेस्टोरेंट की जानकारी मिल सके। अपने दोस्त पंकज चड्ढा के साथ मिलकर इन्होने 2008 में ‘Foodiebay’ नाम की वेबसाइट खोली जिसमें रेस्टोरेंट के मेन्यू से लेकर उनकी समीक्षा भी होती थी।
Zomato क्या है?
जोमाटो एक भारतीय Food Delivery App है, zomato इंडिया के अलावा 24 देशों में अपनी सर्विस प्रदान करती है साथ ही दुनिया भर में 200 करोड़ से ज्यादा लोगो द्वारा हर महीने जोमाटो का इस्तेमाल किया जाता है।
Zomato एक Restaurant Finder और Food Delivery App है जिसकी मदद से आप अपने आस-पास के Restaurant से अपनी मनपंसद का खाना मंगवा सकतें है और उसके पैसे घर पर या ऑनलाइन पेमेंट भी कर सकते हैं।
खाना Delivery होने मे भी काफी समय नहीं लगता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए Zomato App डाउनलोड करना होता है। उसके बाद ही आप इसका प्रयोग कर सकते है।
जोमैटो के माध्यम से घर बैठे कोई भी व्यक्ति बेहद ही आसानी से खाने को ऑर्डर कर सकता है। इसके अलावा यहां आप किसी भी रेस्टोरेंट के बारे में जानकारी भी ले सकते हैं।
जोमाटो से खाना आर्डर कैसे कर सकते हैं?
जोमाटो से खाना आर्डर करने के लिए आपको इसकी zomato App को मोबाइल में इनस्टॉल करना होगा आपको उसमे अपना अकाउंट बनाना होगा, उसके बाद आप उससे अपने घर या जहाँ आप खाना मगवाना चाहते हैं मंगवा सकते है उसके लिए आपको उस जगह का एड्रेस डालना होगा खाना कुछ समय बाद आपके एड्रेस पर पहुच जाएगा।

यह लेख भी आप जरुर पढ़े: Swiggy कंपनी की सभी सम्पूर्ण जानकारी

Zomato का आईपीओ

फूड डिलिवरी जोमैटो का 9,375 करोड़ रुपये का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) 14 जुलाई 2021 को खुल गया था। आईपीओ 16 जुलाई 2021 को बंद हो गया था । आईपीओ के मूल्य का दायरा 72 से 76 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। कंपनी की आईपीओ से 9,375 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनायीं थी ।
जोमैटो भारत की यूनिकॉर्न स्टार्टअप्स की लंबी सूची में आईपीओ लाने वाली पहली कंपनी बनी हुई है। यह पहली ऑनलाइन फूड एग्रीगेटर है, जो अपना आईपीओ लेकर आई है। आईपीओ के आधार पर जोमैटो का मूल्यांकन 64,365 करोड़ रुपये बैठता है। इसे मार्च, 2020 में आए एसबीआई कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज (10,341 करोड़ रुपये) के बाद का दूसरा सबसे आईपीओ माना जा रहा है।

Zomato के साथ बिजनेस कैसे करें?

जोमाटो एक विश्वस्तरीय कंपनी है जो 24 देशों में संचालित हो रही है। जोमैटो का बिजनेस मॉडल इसकी वेबसाइट और मोबाइल ऐप्स पर दी जाने वाली लोकल ऐड पर आधारित है।
कंपनी रेस्टोरेंट को लोगों तक एक अच्छी खासी पहुंच बना कर देती है और रेस्टोरेंट को अपना बिजनेस जल्द ही बढ़ाने का मौका देती है। इसलिए, Zomato एसोसिएशन के साथ Zomato में रजिस्टर कर ग्राहकों तक पहुंचना बहुत ही आसान हो जाता है और ग्राहकों तक अपना बिज़नस बढ़ाने मे सफल हो जाता हैं।
अगर आपको भी अपने रेस्ट्रोरेंट या होटल को जोमाटो में लिस्ट करना है, तो आप ऑनलाइन जोमाटो की वेबसाइट में जाकर इसको आसानी से कर सकते हैं, Direct link- https://www.zomato.com/business/kitchens

Zomato में जॉब कैसे कर सकते हैं?

यदि आपके पास कोई हाई क्वालिफिकेशन नहीं है तो Zomato जैसी कंपनी में नौकरी करने का सुनहरा अवसर मिल रहा है।
अगर आपके पास खाली समय बच जाता है तो आपको इसमे जॉब जरूर करनी चाहिए इसमें आप पार्ट टाइम या फिर फुल टाइम जॉब आसानी से कर सकते हैं। फूड डिलीवर कंपनियों को Delivery Boy की काफी जरुरत होती है जो उनके ऑर्डर कस्टमर तक समय से पहुंचा सके।
एक अनुमान है कि जोमाटो में फुल टाइम जॉब करने वाले लोग 20 हजार से 30,000 आसानी से कमा रहे हैं। वहीं जो लोग इसमें पार्ट टाइम जॉब कर रहे हैं उन्हें 12 से 20,000 कमा लेते हैं।
अगर आपको भी जोमाटो में जॉब करनी है तो आप भी जोमाटो में जॉब कर सकते हैं, https://zomato.runnr.in/runnr-app/become_runnr.html इस वेबसाइट लिंक से आप zomato dilivery boy के लिए अप्लाई कर सकते हैं।
FAQ

About Author

Similar Posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: