Site icon

Google adsense kya hai hindi 2023 | गूगल एडसेंस क्या है और इससे पैसे कैसे कमाते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में

google adsense kya hai hindi

आज कल ऑनलाइन काम और ब्लोगिंग तो हर कोई करता ही है Google adsense kya hai hindi जब हम ब्लॉग्गिंग या कोई ऑनलाइन काम करते है तो ज्यादातर लोगो का मोटिव होता है के पैसे कैसे कमाए. आजकल ऑनलाइन पैसा कमाना बड़ी बात नहीं है. हर कोई इन्टरनेट से पैसे कमा सकता है और कमा भी रहा है बस इसके लिए आपको मेहनत करनी पड़ेगी। ये नहीं एक ब्लॉग या वेबसाइट बना लेने से आपका इनकम शुरुहो जाएगी. बिना मेहनत के किसी को कुछ भी नहीं मिलता है और ना ही कभी मिलेगा बिना मेहनत के कुछ. हमेसा अपने काम को लेकर सीरियस होना जरुरी है ।

एक ब्लॉग बनाने के बाद पैसे नहीं आते आपको उसके लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है अपने कंटेंट के लिए. बिना मेहनत के कुछ नहीं मिलता है. आपको अपने ब्लॉग पर विसिटर लाने के बाद आपको भी अपनी ब्लॉग में advertisement लगाना पड़ेगा. जिसके भी ऐड आपकी वेबसाइट पर आयेगे वो आपको उन ऐड को dekhane के लिए आपको पैसा पे करेगा ।

google AdSense भी ऐड कंपनी है जिसके जरिये आप पैसे कमा सकते है. चलिए उसके बारे में डिटेल्स में जानते हैं.

Google AdSense क्या है | What Is Google Adsense

Google AdSense एक ऐसी सर्विस है जो वेबमास्टरों को अपनी साइट पर विज्ञापन चलाने की अनुमति देती है। Google विज्ञापन चलाता है और वेबसाइट के मालिक को भुगतान करता है जब उनकी साइट पर कोई भी  विज़िटर किसी विज्ञापन पर क्लिक करता है।

Google Adsense एक विज्ञापन नेटवर्क है

जब कोई इन साझेदार साइटों में से किसी एक पर भी जाता है और इनमें से किसी एक भी विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो विज्ञापनदाता इस क्लिक के लिए गूगल को पे करता है। फिर गूगल उस पैसे का एक हिस्सा उस वेबमास्टर को देता है जिसने विज्ञापन अपनी वेबसाइट पर चलाया था।

Impressions 

गूगल अद्सेंस आपके ऐड कितनी बार देखे गए उस हिसाब से पैसे देता है. आप मान सकते है के ये हर 500 view में $1 देता है।

Clicks

ये भी देखा जाता है के आपके एड्स पर कितने क्लिक हुए।

एक बार आपका  Adsense में अकाउंट approve हो जाये तो आप अपने हिसाब से एड्स को लुक दे सकते है और ये भी decide कर सकते है के वो आपकी ब्लॉग पे कहाँ दिखेगा. जब आपके ब्लॉग पर visitor आयेंगे और एड्स को देखेंगे और उसमे क्लिक करेंगे तो आपकी एअर्निंग्स बढती जाएगी. $100 होने पर ऐड सेंस आपको पे करंता है जो की आप check द्वारा या डायरेक्ट अपने बैंक अकाउंट मे ले सकते है।

ब्लॉग या वेबसाइट पर ही नहीं ये YouTube पर भी काम करता है. आज कल लोग पढने से अच्छा विडियो देखना पसंद करते है और शायद इसीलिए YouTube world की 2nd best website है. आपने देखते होगे youtube विडियो देखते समय कुछ ऐड आते है जिनको हम स्किप कर देते है  ये Google AdSense के ही एड्स होते है।

अगर आपके ब्लॉग में visitor नहीं आ रहें है तो AdSense ads लगाने का कोई फायदा नहीं है  ऐसा नहीं है के कम visitor पे AdSense approve होता ये एक ऐसा advertise नेटवर्क है आप कितने भी कम डेली विजिटर हो जब भी approve करा सकते है इसीलिए ये ब्लॉग्गिंग वर्ड में बहुत ही लोकप्रिय है।

Google AdSense कैसे काम करता है | How Google AdSense works

जो हम अपनी ब्लॉग साईट पर ऐड लगते है उन्हें publisher कहते है और जिसका एड्स हमे दिखता है वो एडवरटाइजर होते है. मान लीजिये आपकी ब्लॉग में एयरटेल का एड्स दीख रहा है, इसका मतलब ये एक एडवरटाइजर है।

अगर आप किसी कंपनी का एड्स अपनी साईट पर दिखाना चाहते हो तो ये सम्भब नहीं है के आप उस कंपनी से डायरेक्ट बात कर सके. इसीलिए Google ने Adwords के नाम से एक प्रोडक्ट सुरु किया।

इसके जरिये बड़ी बड़ी कंपनी या जो कोई भी अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहते है वो इसमे रजिस्टर कर सकते है

सभी कंपनी या प्रोडक्ट के कीवर्ड लेता है. कीवर्ड वो होते है जिससे लोग गूगल पर सर्च करते है. अगर आपकी वेबसाइट पर किसी प्रोडक्ट का कीवर्ड है तो आपकी वेबसाइट उसी कीवर्ड के रिलेटेड एड्स दिखाई देगा।

जब गूगल के रोबोट्स आपकी ब्लॉग पर विजिट करते है और आपकी वेबसाइट मे कोई कीवर्ड डिटेक्ट करते है तो वो उसे एडवर्ड से मैच कराके उसके जो प्रोडक्ट है वोही एड्स दिखाते है।

आपने अपने ब्लॉग में कूलर के बारे में लिखा है तो आपकी ब्लॉग मे कूलर से रिलेटेड advertise दिखाई देगा। ये सभी एड्स उन कंपनी के है जो गूगल एडवर्ड में अपने प्रोडक्ट से रिलेटेड कीवर्ड डाले थे. और जब भी हम उन कीवर्ड को अपनी पोस्ट में यूज़ करते है, तो हमे उनके ही एड्स दिखाई देते हैं।

और एक होती है इंटरेस्ट बेस्ड एडवरटाइजिंग. जब आप कोई प्रोडक्ट की वेबसाइट करते है तो सब की हिस्ट्री और डाटा आपके ब्राउज़र मे सेव होते रहती है।

जब आप कोई भी वेबसाइट विजिट करते हो तो वो आपकी ब्राउज़िंग हिस्ट्री को देखते हुए वो ही प्रोडक्ट आपको शो करवाता है ।

क्या AdSense का इस्तेमाल करने के लिए पैसे देने होते है

adsense एक दम फ्री है इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको कोई भी भुगतान नहीं करना होता है। आप बिना किसी शुल्क के इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि गूगल आपकी साइट पर दिखाए जाने वाले गूगल एड्स के लिए इंप्रेशन ,क्लिक, और दूसरे इंटरैक्शन के हिसाब से आपको पैसा देता है

यानी की जितनी अच्छी आपके ब्लॉग पर ट्रैफ़िक होगी उस हिसाब से आपकी इंप्रेशन, क्लिक, और दूसरे इंटरैक्शन बेहतर होंगे। वहीं इससे आप ज़्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

Conclusion – google adsense kya hai hindi

इस लेख में हमने गूगल adsense की पूरी जानकारी बताई है। जिसमें बताया कि गूगल adsense क्या है। इसका क्या काम है और यह कैसे काम करता है।  उम्मीद करते हैं कि यह लेख भी आपको पसंद आया होगा और इसमे कुछ नया जानने को जरुर मिला होगा। यह लेख आपको कैसा लगा हमें जरुर बताए। अगर कुछ पूछना चाहते हैं। तब कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं। अगर लेख को लिखते हुए कुछ गलती हुई हो तो वो भी आप हमको बता सकते है।

Exit mobile version