all district in uttarakhand
all district in uttarakhand

all district in uttarakhand 2024 | भारत के 26 वें राज्य उत्तराखंड में है 13 जिले, पढ़े जिलों के नाम

author
0 minutes, 21 seconds Read

उत्तराखंड के सभी जिलों के नाम (List of Districts in uttarakhand) 2024

उत्तराखंड में वर्तमान में कितने जिले हैं, all district in uttarakhand uk में वर्तमान में कितने जिले हैं , उत्तराखंड के सभी जिलों के नाम हिंदी में क्या है(how many district in uk, uttarakhand district name list uttarakhand hindi में, Districts in uttarakhand 2024 List)
क्या आपको मालूम है की उत्तराखंड में कितने जिले (Districts in uttarakhand) हैं? या फिर आपने कभी जानने की कोसिस की, अगर नहीं तो आज हम आपको uk के सभी जिलों के नाम बनाते वाले हैं।

आज हमने यह लिस्ट बनाई है, जिसमे हम आपको उत्तराखंड के सभी जिलों के नाम बताने वाले हैं। ताकि आपको भी पता चल जाये की उत्तराखंड में कितने जिले हैं।

किसी भी देश को राज्यों में भाषा और संस्कृति के आधार पर विभाजित किया जाता है जिससे देश में इम्प्रूवमेंट होता है । इसके बाद राज्य को जिलों में विभाजित किया जाता है।

उत्तराखंड भारत के उत्तरी भाग में स्थित एक राज्य है।जिसका निर्माण ९ नवम्बर २००० को कई वर्षों के आन्दोलन के पश्चात[2] भारत गणराज्य के सत्ताईस वें राज्य के रूप में किया गया था। सन २००० से २००६ तक यह उत्तरांचल के नाम से जाना जाता था। जनवरी २००७ में स्थानीय लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए राज्य का आधिकारिक नाम बदलकर उत्तराखण्ड कर दिया गया। यूक की राजधानी देहरादून है और यहां का इतिहास और सांस्कृतिक विरासत अत्यंत प्रसिद्ध है।

आइये आपको आगे उत्तराखंड के बारे में विस्तार से बताए और उसके बाद जाने की उत्तराखंड में कितने जिले हैं (Districts in uttarakhand)

स्थापना दिवस 09 नवम्बर 2000
क्षेत्रफल ५३,४८३ किमी² sq km
कुल जिले 13
राजधानी देहरादून
कुल जनसंख्या (2011) १०,०८६,२९२
आधिकारिक वेबसाइट uk.gov.in

उत्तराखंडमें कितने जिले हैं? (all district in uttarakhand)

उत्तराखंडमें 13 जिले हैं उनके नाम कुछ इस प्रकार है:

S No. जिला
1 देहरादून
2 हरिद्वार
3 उत्तरकाशी
4 टिहरी गढ़वाल
5 पौड़ी
6 चमोली
7 रुद्र्पर्याग
8 पिथौरागढ़
9 बागेश्वर
10 अल्मोड़ा
11 चंपावत
12 नैनीताल
13 उधम सिंह नगर

उत्तराखंड का इतिहास (History of uttarakhand)

उत्तराखंड की स्थापना 09 नवम्बर 2000 को हुई थी। देहरादून उत्तराखंड की राजधानी है, यह भारत के उत्तरी भाग में स्थित राज्य है।

उत्तराखंड ऐतिहासिक नायकों जैसे – रहरगोविंद पंत ,गोविंद बल्लभ पंत ,बद्रीदत्त पांडेय ,बिशनी देवी कर्मों का साक्षी रहा है।

पौराणिक ग्रन्थों में कुर्मांचल क्षेत्र मानसखण्ड नाम से प्रसिद्व था। पौराणिक ग्रन्थों में उत्तरी हिमालय में यक्ष, सिद्ध गन्धर्व, किन्नर जातियों की सृष्टि और इस सृष्टि का राजा कुबेर को बताया गया हैं। कुबेर की राजधानी अलकापुरी (बद्रीनाथ से ऊपर) बतायी जाती है। पुराणों के अनुसार राजा कुबेर के राज्य में आश्रम में ऋषि-मुनि तप व साधना करते थे। अंग्रेज़ इतिहासकारों के अनुसार हूण, शक, नाग, खस आदि जातियाँ भी हिमालय क्षेत्र में निवास करती थी। पौराणिक ग्रन्थों में केदार खण्ड व मानस खण्ड के नाम से इस क्षेत्र का व्यापक उल्लेख है। इस क्षेत्र को देवभूमि व तपोभूमि माना गया है।
इसके साथ ही राज्य में 75 जिलों का गठन किया गया एवं लखनऊ जिले को उत्तराखंडकी राजधानी घोषित किया गया। यह राज्य दो प्रमुख नदियों गंगा और यमुना द्वारा अपवाहित है।

उत्तराखंड दो प्रमुख नदियों गंगा और यमुना द्वारा अपवाहित है।

उत्तराखंडके बारे में रोचक तथ्य (Facts About uttarakhand)

उत्तराखंड उत्तर भारत का एक प्रमुख राज्य है। इसका नाम, जिसका अर्थ संस्कृत में उत्तरी भूमि या खंड है, प्रारंभिक हिंदू ग्रंथों में मानसखंड और केदारखंड के संयुक्त क्षेत्र के रूप में उल्लेख किया गया है। पुराणों में, उत्तराखंड मध्य भारतीय हिमालय के लिए एक प्राचीन शब्द था।

उत्तराखंड देश का क आबादी वाला राज्य है।

उत्तराखंड में 7 वन्य जीव विहार, 6 राष्ट्रीय उद्यान व 1 जैव आरक्षित क्षेत्र है।
हरिद्वार में हर 12 साल के बाद दुनिया का सबसे बड़ा जमावड़ा कुंभ मेला (मेला) के रूप में जाना जाता है।
पर्यटन में उत्तराखंड शीर्ष पर है। उत्तराखंडमें प्रत्येक वर्ष 1 करोड़ से अधिक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटक आते हैं।
उत्तराखंडमें सभी भारतीय राज्यों से ज्यादा 5 लोकसभा सीट हैं।

Uttarakhand FAQ

Q: उत्तराखंड में कितने जिले हैं?
Ans:- उत्तराखंडमें 13 जिले हैं।

Q: उत्तराखंडका सबसे बड़ा जिला कौन सा है?
Ans: उत्तराखंडका सबसे बड़ा जिला देहरादून खेरी है।

Q: उत्तराखंडका गठन कब हुआ था?
Ans:- उत्तराखंडका गठन 09 नवम्बर 2000 को हुआ था।

Q: उत्तराखंडकी पहली राजधानी कहाँ थी?
Ans: उत्तराखंडकी पहली राजधानी देहरादून में थी।

निष्कर्ष-
तो इस तरह से आज आपने जाना की उत्तराखंडमें कितने जिले हैं (Districts in uttarakhand) साथ ही आज आपको उत्तराखंड के बारे में और भी कई बाते पता चली होगी।

आज हमने आपको उत्तराखंड में कितने जिले हैं (Districts in uttarakhand) इसके साथ-साथ और भी बहौत सारी बाते बताई है। अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो, और कुछ सीखने को मिला हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

About Author

Similar Posts

Leave a Reply

%d bloggers like this: